सुबह जल्दी उठने के फायदे और तरीके – आसान है

By | August 22, 2020

हमारे वेदों और शास्त्रों में सुबह जल्दी उठने के लिए जोर दिया गया है क्योंकि इसके पीछे बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण होता है। चलिए जानते है सुबह जल्दी उठने से क्या फायदे होते है और आप सुबह जल्दी कैसे उठ सकते है। ब्रह्म मुहूर्त में जागने से क्या लाभ मिलता है। ब्रह्म मुहूर्त किसे कहते है।

हमारे भारत वर्ष में बहुत से महापुरुष हुए है। जो की बहुत ही बुद्धिमान थे। उन सब लोगों में एक आदत समान पाई गई है सुबह जल्दी उठने की। दोस्तो अगर आप सुबह जल्दी उठते है तो आपको इसका बहुत ही लाभ होगा।

सुबह जल्दी जागने से आपको शारिरिक और मानसिक दोनो तरह से लाभ अर्जित होता है। इसके साथ आपको सुख और आयु की प्राप्ति होती है। विद्यार्थी जीवन में ब्रह्म मुहूर्त में जागने का अलग ही महत्व है क्योंकि ब्रह्म का अर्थ है ज्ञान। विद्यार्थी के लिए ज्ञान अर्जित करने का सही समय है ब्रह्ममुहूर्त।

ब्रह्ममुहूर्त क्या है।

वैदिक शास्त्रों में ब्रह्म मुहूर्त का वर्णन मिलता है। ब्रह्म का अर्थ ज्ञान होता है और मुहूर्त को समय कहा गया है। पुराने ज़माने में सब लोग ब्रह्म मुहूर्त में जग जाया करते थे। जिससे उनकी आयु 100 वर्ष से भी ज्यादा होती थी। पहले के लोग प्रकृति से जुड़े हुए थे वो इससे मिली हर चीज का सही उपयोग करते थे जिससे उनके जीवन पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता था। आज हमने तकनीकी विकास तो बहुत किया है पर जो हमारे मूल आधार थे उनको खो सा दिया है। इसलिए प्रकृति से जो मिल रहा है उसका पूरी तरह से लाभ लीजिए जिससे आप अपने जीवन को और अच्छा बना कर दूसरे के लिए भी सीख बन सकते है। चलिए जानते है कब होता है ब्रह्म मुहूर्त।

ब्रह्ममुहूर्त का सही समय

आयुर्वेद में आचार्यों और महर्षियों ने एक रात 14 मुहूर्त की बताई है। 1 मुहूर्त 47 मिनट के बराबर होता है। रात के आखिरी के दो मुहूर्त को ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है। इसका मतलब है सूर्य उदय होने के 1 घंटे और 34 मिनट के पहले के समय को ब्रह्म मुहूर्त कहा जाता है।

ब्रह्ममुहूर्त में जागने के फायदे

ब्रह्म मुहूर्त में उठने का सबसे मह्वपूर्ण लाभ है शारिरिक और मानसिक बीमारियों से बचाव – क्योंकि सुबह जल्दी उठने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बड़ती है। इसका कारण है सुबह की शुद्ध हवा में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है जो कि हमारे रक्त में आसानी से घुल जाती है और सभी अंगों तक पहुंच कर उनकी आयु और कार्य करने की क्षमता को बड़ा देती है।

सुबह जल्दी उठने के तरीके

सुबह जल्दी जागने के तरीके आपने बहुत सुनें और आजमाएं होंगे। परन्तु क्या कारण है कि इसके बाद भी आप सुबह जलदी नहीं उठ पाते है। बहुत लोगो ने मन को सुबह जल्दी ना उठने का कारण बताया। गीता में कृष्ण ने अर्जुन से कहा था कि जो व्यक्ति मन को अपना स्वामी बना लेता है उसका नश निश्चित है। मन को अपना स्वामी ना बनाकर, मन को अपना दास बना लीजिए और ऐसा करने का एक तरीका है वह है “अभ्यास” और “वैराग्य”। अभ्यास का अर्थ होता है निरंतर प्रयास करते रहना।

निरंतर प्रयास से तो पानी की बूंद भी पत्थर को आकर दे देती है। अपने जीवन में प्रयास करना कभी भी ना छोड़े।

आपका हमारे इस लेख को पड़ने के लिए बहुत सुक्रिया। ऐसे ही और लेख हम आपके समछ प्रस्तुत करते रहेंगे। अपने प्रश्न और प्रतिक्रिया हमने नीचे जरूर दे।

2 thoughts on “सुबह जल्दी उठने के फायदे और तरीके – आसान है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *